-डॉल्फिन इंस्टिट्यूट  मांडू वाला के छात्रों भाऊ वाला में किया रूरल सर्वे ग्रामीण किसानों से जानी उनकी समस्याएं

देहरादून एस के विरमानी।पंचायत भवन रामपुर भाऊ वाला विकासखंड सहसपुर देहरादून में  डॉल्फिन इंस्टीट्यूट के छात्रों ने यूनीफायर तथा नई दिशा जनहित ग्रामीण विकास समिति के संयुक्त तत्वाधान में कराए जा रहे रूरल सर्वे रूरल एग्रीकल्चर वर्क अनुभव से गांव भाऊ वाला में किसानों की समस्या जानने के लिए छात्रों के द्वारा गांव में सर्वे किया गया।
                                      

सर्वे के दौरान छात्रों ने जाना कि भाऊ वाला क्षेत्र में पानी की कमी के कारण बहुत सारे जमीन बंजर पड़ी है सिंचाई के साधनों के बिना यहां के किसान अपनी जमीनें बंजर छोड़ने को मजबूर हैं यही आधे अधूरे संसाधनों से उगाई गई फसल भी बंदर सूअर तथा अन्य बागी जानवर फसल बर्बाद कर रहे हैं।

                                       

इस संबंध में ग्राम प्रधान से बात करने पर बताया गया कि हमारे द्वारा सिंचाई के साधनों के लिए प्रयास किए जा रहे हैं जल्द ही इसके लिए योजना बनाकर सिंचाई के साधन उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे। 
                                                                                
कार्यक्रम में नई दिशा जनहित ग्रामीण विकास समिति के संस्थापक अमर सिंह कश्यप सुरेंद्र नाथ भट्ट ग्राम प्रधान रमा थापा दून वैली पब्लिक स्कूल भाऊ वाला की प्रधानाचार्य भारती उपाध्याय प्रवीण पुंडीर अरुण कुमार सहित समस्त छात्र एवं छात्राएं  तथा ग्रामीण उपस्थित रहे।
Share To:

Post A Comment: