-शाही स्नान के लिए शहर को सजाया जाएगा दुल्हन की तरह-महापौर

ऋषिकेश-हरिद्वार कुंभ के दौरान देवभूमि ऋषिकेश भी एक शाही स्नान की गवाह बनेगी ।अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ऋषिकेश के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर होगा ।
                                      
यह कहना है नगर निगम की महापौर अनिता ममगाई का शनिवार की दोपहर नगर निगम के स्वर्ण जयंती सभागार में पत्रकारों से मुखातिब हुई महापौर ने बताया कि देवभूमि ऋषिकेश के संत समाज की प्रेरणा से उनके द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक से आगामी हरिद्वार कुंभ के दौरान एक शाही स्नान का आयोजन ऋषि मुनियों की देवभूमि ऋषिकेश में करने का आग्रह किया गया था। 
                                       
जिसके लिए उनके द्वारा मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि शासनादेश के बाद अपर मेलाधिकारी कुंभ डॉ ललित नारायण मिश्र द्वारा ऋषिकेश नगर आयुक्त को प्रेषित कर ऋषिकेश में आयोजित होने वाले शाही स्नान की जानकारी दी गई है।
                                       

महापौर ने बताया कि ऋषिकेश में आयोजित होने वाले शाही स्नान को लेकर विशेष तैयारियां की जाएंगी। शहर को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। शाही स्नान के लिए देश-विदेश से आने वाले विभिन्न अखाड़ों के संतो महंतों एवं अन्य स्नानार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए हर संभव पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। 

महापौर ममगाई के अनुसार पूर्व के वर्षों में आयोजित हुए कुंभ के दौरान देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु कुंभ नगरी हरिद्वार में ही स्नान कर अपने गंतव्य को लोट जाया करते थे ।जबकि कुंभ क्षेत्र ऋषिकेश होने के बावजूद इन महा आयोजनों का लाभ ऋषिकेश को नहीं मिलता था। 
                                       
                                   
लेकिन इस वर्ष कुंभ के दौरान ऋषिकेश में  शासन स्तर पर कुम्भ के मेले में ऋषिकेश में शाही स्नान के लिए सरकार की हरी झंडी मिलने से देश और दुनिया में भर में तीर्थ नगरी की आभा में और चार चांंद लग जायेेंगे। साथ ही इसका लाभ व्यापारियों को भी मिलेगा।

पत्रकार वार्ता में संत समिति के अध्यक्ष महंत विनय सारस्वत, महंत अखिलेश भारती,मंहत धर्मदास, मंहत हरि दास,मंहत धर्मानंद गिरी,मंहत नित्यानंद गिरी,मंहत रामेश्वर गिरी,मंहत कृषणानंद,मंहत नित्यानंद पुरी, पार्षद विजय बड़ोनी, पार्षद राजेश दिवाकर, पार्षद विजेंद्र मोघा, पार्षद मनीष मनवाल, जिला मंत्री पंकज शर्मा, राजपाल ठाकुर, आदि भी मोजूद रहे।
Share To:

Post A Comment: