ऋषिकेश एस के विरमानी।14 फरवरी। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने आज विधानसभा भवन देहरादून स्थित अपने कार्यालय कक्ष में मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण(एमडीडीए) में ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के सम्मिलित होने के पश्चात  प्राधिकरण के माध्यम से क्षेत्र में गतिमान एवं प्रस्तावित विकास कार्यों की समीक्षा के लिए उच्चाधिकारियों के संग एक बैठक आहुत की। इस दौरान देहरादून के जिलाधिकारी व एमडीडीए के उपाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव एवं नगर निगम ऋषिकेश व प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

इस अवसर पर अग्रवाल ने कहा है कि हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण अब एमडीडीए में मर्ज हो चुका है इस कारण विकास के जो कार्य हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण द्वारा हो रहे थे वह कार्य अब एमडीडीए के माध्यम से शीघ्र शुरू किए जाने के आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक के दौरान विधानसभा अध्यक्ष अधिकारियों से कहा कि त्रिवेणी घाट एवं आस्था पथ के सौंदर्यीकरण का कार्य  अधूरा है उसे शीघ्र पूरा किया जाए। 

अग्रवाल ने कहा है कि ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न चौराहों जिसमें तहसील चौक,कोयल घाटी चौक,संयुक्त बस अड्डा,चंद्रभागा चौक आदि के  सौंदर्यीकरण के कार्य के लिए पहले से ही योजना बनाई जा चुकी है इस पर भी एमडीडीए को संज्ञान लेते हुए इस कार्य को  मूर्त रूप देना चाहिए।अग्रवाल ने अधिकारियों से आवास विकास, गंगा नगर,ऋषिलोक कॉलोनी के पार्कों के सौंदर्यीकरण की भी बात कही।

अग्रवाल ने कहा कि ऋषिकेश में पार्किंग की बड़ी समस्या है इसे बड़े स्तर पर कार्य योजना बनाकर  नगर निगम की भूमि पर मल्टीस्टोरी पार्किंग का निर्माण किया जाये।अग्रवाल ने कहा है कि हनुमान मंदिर से नेपाली फार्म तिराहे तक स्ट्रीट लाइट की अत्यंत आवश्यकता है यह कार्य भी प्राथमिकता के आधार पर किया जाए  ताकि रात्रि के समय आवागमन करने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

विधानसभा अध्यक्ष ने निर्देशित करते हुए कहा है कि ऋषिकेश अध्यात्म की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है यहां पर देश विदेश के श्रद्धालुओं का आगमन होता रहता है।जिसके लिए आस्था पथ पर भित्ति चित्र एवं फैंसी लाइट लगाने के साथ साथ नेपाली फ़ार्म, श्यामपुर,खैरी  कला,गुमानीवाला,मनसा देवी, आईडीपीएल,डिग्री कॉलेज आदि स्थानों पर बस स्टॉप के निर्माण  एवं भित्तीय चित्र  लगवाने की बात कही।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने एमडीडीए से ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कई सड़कों के निर्माण करने की भी बात कही।विधानसभा अध्यक्ष द्वारा नगर निगम के अधिकारियों को चंद्रभागा पुल पर लगने वाले जाम के समाधान की भी बात कही।

बैठक के दौरान एमडीडीए के उपाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि ऋषिकेश में लॉन्ग टर्म प्लान बनाकर स्थाई हल निकालेंगे।आशीष श्रीवास्तव ने सुझाव देते हुए कहाकि देहरादून स्मार्ट सिटी की तर्ज पर ऋषिकेश मैं आस्था पथ की दीवारों पर एजेंसियों द्वारा अध्यात्म से ओतप्रोत पेंटिंग करवाई जाए।

उन्होंने नगर निगम की भूमि पर मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाने के लिए एमडीडीए एवं नगर निगम के अधिकारियों को सामंजस्य बनाने की बात कही।

बैठक में एमडीडीए के सचिव एस.एल सेमवाल,नगर निगम ऋषिकेश के मुख्य नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह,उपजिलाधिकारी प्रेम लाल,नगर निगम के सहायक अभियंता आनंद मिश्रवान उपस्थित थे।
Share To:

Post A Comment: