-एम्स ऋषिकेश शल्य चिकित्सा विभाग एवं क्लिनिकल रोबोटिक सर्जरी एसोसिएशन द्वारा आयोजित रोबो लैपकॉन-2020 संपन्न


                                                                                                                                                                                                     
ऋषिकेश एस के विरमानी।अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश शल्य चिकित्सा विभाग एवं क्लिनिकल रोबोटिक सर्जरी एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित रोबो लैपकॉन-2020 विधिवत संपन्न हो गया। कार्यशाला में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने रोबोटिक सर्जरी के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत जानकारी दी।                                                                                                                                                                                              
डिपार्टमेंट ऑफ जनरल सर्जरी व क्लिनिकल रोबोटिक सर्जरी एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यशाला में एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने बताया कि संस्थान में रोबोटिक विधि से जनरल व कैंसर सर्जरी, यूरोलॉजी,गाइनी,ईएनटी व पीडियाट्रिक सर्जरी चिकित्सा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि भविष्य में इसका और अधिक विस्तारीकरण किया जाएगा,जिससे मरीजों को अधिकाधिक लाभ मिल सके। निदेशक एम्स पद्मश्री प्रो.रवि कांत ने बताया कि संस्थान में मरीजों की सुविधा के लिए वर्तमान में लगभग 54 ऑपरेशन थियेटर संचालित हो रहे हैं।                                                   

कार्यशाला में डा.राजेंद्र प्रसाद ने थाइमेक्टमी,डा. सुरेंद्र दबास ने थाइर्वाइड की रोबोटिक विधि से सर्जरी विषय पर व्याख्यान दिया। जबकि डा.अरविंद कुमार ने छाती से संबंधित बीमारियों की रोबोटिक सर्जरी संबंधी विस्तृत जानकारियां दी। डा.असूरी कृष्णा ने दूरबीन विधि द्वारा हर्निया की शल्य क्रिया व डा.पवनिंदर लाल ने दूरबीन विधि द्वारा हायाटस हर्निया व एसिड रिफ्लैक्स की सर्जरी पर व्याख्यान दिया। डा. जगदीश गौड़ ने स्टोमक के कैंसर का रोबोटिक विधि से उपचार के संबंध में चर्चा की।                                                                                                                       
                                      

डा.सोमशेखर ने चिकित्सकों को रोबोटिक विधि से सर्जरी के प्रशिक्षण संबंधी जानकारियां दी जबकि डा.विवेक बिंदल ने रोबोटिक सर्जरी के भविष्य  पर प्रकाश डाला,उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में अन्य बीमारियों की भी रोबोटिक विधि से शल्य चिकित्सा की सुविधा संभव है। इस अवसर पर स्नातकोत्तर विद्यार्थियों व नर्सिंग ऑफिसर्स की रोबोटिक सर्जरी विषय पर क्विज,पोस्टर व वीडियो प्रजेंटेशन प्रतियोगिता आयोजित की गई। रोबोटिक सर्जरी क्विज के संयोजक डा.नवीन कुमार,डा. मनीष अग्रवाल,पोस्टर के संयोजक डा.विवेक अग्रवाल, डा.जयस पारिख व डा.प्रवीन कुमार रहे जबकि सर्जरी वीडियो प्रजेंटेशन के संयोजक डा. ज्ञान सौरभ व डा.अनमोल आहुजा रहे।                                                                                            
इस अवसर पर डीन एकेडमिक प्रो. मनोज गुप्ता,डीन एलुमिनाई प्रोफेसर बीना रवि,आयोजन समिति के अध्यक्ष व शल्य चिकित्सा विभागाध्यक्ष प्रो.सोमप्रकाश बासू,आयोजन सचिव डा.अमित गुप्ता,डा.फरहान उलहुदा,डा.नवीन कुमार,डा.सुधीर कुमार सिंह,डा.दीपक राजपूत,डा. प्रवीन कुमार आदि मौजूद थे।
Share To:

Post A Comment: