-विधानसभा अध्यक्ष द्वारा छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र वितरण

मुनीकीरेती।ढालवाला स्थित श्रीमती पुष्पा बडेरा सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड - मानक प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता का समापन विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने प्रतियोगिता में स्थान पाने वाले बाल वैज्ञानिकों को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र भेंट कर किया। 

प्रतियोगिता में 20 बाल वैज्ञानिकों के प्रोजेक्टों को नेशनल के लिए चयनित किया गया। जिन बाल वैज्ञानिकों का नेशनल में प्रोजेक्ट चयनित किया जाएगा उन्हें जापान भेजा जाएगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तराखंड एवं राज्य आयोजन समिति इंस्पायर अवार्ड के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय इस प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में प्रदेश के सभी जिलों के छात्रों ने प्रतिभाग किया। 

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा कि नवाचार गतिविधियों को विद्यार्थी जीवन से बढ़ावा देने से भविष्य के वैज्ञानिक उत्तराखंड से भी तैयार होंगे।उन्होंने कहा कि छात्र जीवन से सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ाने के लिए इस प्रकार के प्रयोग अति आवश्यक है। वर्तमान समय में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की दृष्टि से युवाओं के अंदर रचनात्मक सोच विकसित होगी साथ ही विज्ञान के क्षेत्र में कार्य करने से आगे बढ़ेंगे तो निश्चित रूप से देश व प्रदेश का नाम रोशन होगा। 

उन्होंने कहा कि विज्ञान के प्रति युवाओं को रूचि निर्माण करने के लिए इस प्रकार के प्रयोग अत्यंत आवश्यक है।प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए विभिन्न प्रोजेक्टों की प्रशंसा करते हुए कहा कि आगे चलकर यह बाल वैज्ञानिक ही देश के वैज्ञानिक होंगे। 

इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न स्कूलों से आए हुए छात्र-छात्राओं ने लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।अवसर पर राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के प्रबंधक हर्ष मणि व्यास,नगर पालिका अध्यक्ष मुनीकीरेती ढालवाला रोशन रतूड़ी ब्लाक प्रमुख नरेन्द्रनगर राजेंद्र भंडारी, एनसीआरटी की निदेशक सीमा जौनसारी,अपर निदेशक एससीईआरटी अभय कुमार नौटियाल,संयुक्त निदेशक प्रदीप रावत,उपनिदेशक राय सिंह रावत,मुख्य शिक्षा अधिकारी शिव प्रसाद सेमवाल,खंड शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश वर्मा,  अलख नारायण दुबे,अश्वनी उनियाल डॉ नवनीत कुमार, हिमानी गुलेरी,जयराम कुशवाहा, प्रधानाचार्य कुंज बिहारी भट्ट आदि उपस्थित थे।
Share To:

Post A Comment: