-शांतिकुंज में आयोजित हुई पुलिसकर्मियों की विशेष संगोष्ठी

हरिद्वार 12 फरवरी।2021 में होने वाले कुंभ महापर्व की तैयारी में जुटे पुलिसकर्मियों हेतु शांतिकुंज में विशेष संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इस दौरान पुलिस अधिकारियों सहित जवानों को कुंभ महापर्व की महत्ता एवं धर्मनगरी की विशेषता पर जानकारी दी गयी।
संगोष्ठी को संबोधित करते हुए शांतिकुंज के वरिष्ठ कार्यकर्त्ता डॉ. बृजमोहन गौड़ ने कहा कि धर्म प्राणी मात्र के लिए है और इसे जीवन जीने का तरीका भी कहा जा सकता है। धर्म लोगों को जोड़ने का काम करता है। धर्म करुणा, प्रेम, सेवा, परिश्रम करना सिखाता है। धर्मनगरी हरिद्वार में स्थित शांतिकुंज परिवार लोगों में निःस्वार्थ भाव से सेवा करने के लिए प्रेरित करता है। 

                                      

उन्होंने कहा कि कुंभ एक आध्यात्मिक महापर्व है और इसे सानंद सम्पन्न कराने में पुलिस विभाग की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। आप सभी को सदैव सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुंभ में स्नान करने का अपना महत्त्व है,लेकिन कुंंभ स्नान को सुरक्षित सम्पन्न कराना भी पुण्य का काम है।  उन्होंने हरिद्वार व कुंभ की विशेषताओंं पर प्रकाश डालते हुए कुंभ की सुरक्षा को पुण्य कार्य बताया। 
एसपी (कुंभ) सुरजीत सिंह पंवार ने कहा कि शांतिकुंज एक ऐसा संस्थान है, जो सहयोग के लिए सदैव तत्पर रहता है। शांतिकुंज से मिले सहयोग को याद करते हुए एसपी पंवार अपने अनुभव साझा किये। सीओ (कुंभ) प्रकाश देवली ने बताया कि कुंभ महापर्व के लिए पुलिसकर्मियों की पाँच-पाँच दिनों का विशेष प्रशिक्षण शिविर चलाये जा रहे हैं। इनके शारीरिक प्रशिक्षण बीएचईएल स्थित आर्म ट्रेनिंग सेंटर में चलाया जा रहा है। 

जहाँ उन्हें कुंभ के दौरान होने वाले कार्यों से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाता है। वहीं प्रशिक्षणार्थियों की मानसिक स्थिति को बेहतर करने के लिए विशेष आध्यात्मिक शिविरों का संचालन किया जाता है। इसी क्रम में आज गायत्री तीर्थ शांतिकुंज में विशेष संगोष्ठी का आयोजन हुआ। यहाँ मिले मार्गदर्शन ने हमारे जवानों को बेहतर करने के लिए प्रेरित किया है। इस अवसर पर शांतिकुंज कार्यकर्ता हरिमोहन गुप्ता,अजय त्रिपाठी,नरेन्द्र ठाकुर सहित इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर सहित 200 जवान उपस्थित रहे।
Share To:

Post A Comment: