ऋषिकेश।द हंस फाउंडेशन के सौजन्य से टीवी एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड द्वारा राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश में टीवी के मरीजों को पोस्टिक आहार किया गया।

सोमवार को राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश के सभागार में मुख्य अतिथि चिकित्सालय के सीएमएस डॉ एनएस तोमर ने द हंस फाउंडेशन के सौजन्य से टीवी एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड द्वारा टीवी के लगभग 30 मरीजों को पोस्टिक आहार वितरित किया। 


इस मौके पर उन्होंने कहा कि जो लोग टीवी की बीमारी से ग्रस्त हैं उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है।इसका इलाज संभव है।उन्होंने कहा कि जो भी मरीज इस बीमारी से ग्रस्त हैं वह नियमित रूप से दवाइयां खाकर इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए नियमित रूप से 6 माह का कोर्स किया जाता है। जिसे मरीज को रोजाना नियमित रूप से लेना होता है। अगर किसी मरीज ने इस दवा को एक दिन भी बीच में छोड़ा तो उसे दोबारा से इलाज करवाना पड़ता है। उन्होंने सभी मरीजों से समय-समय पर जांच कराने की भी बात कही। 


उन्होंने बताया कि सरकार टीवी के मरीजों के लिए हमेशा सजग रहती है और उन्हें समय-समय पर पोस्टिक आहार भी वितरित करती है। उन्होंने द हंस फाउंडेशन का आभार प्रकट करते हुए कहा कि फाउंडेशन द्वारा भी टीवी के मरीजों को समय-समय पर पोस्टिक आहार वितरित किया जाता है। जिसका लाभ मरीजों को मिलता है। इस मौके पर टीबी स्वास्थ्य पर्यवेक्षक लंकेश भट्ट ने भी टीवी से ग्रस्त मरीजों को उपचार की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मरीजों को जब भी अस्पताल के साथ ही इधर-उधर जाना हो तो मास पहनकर निकलना चाहिए। 


जिससे इस बीमारी की रोकथाम हो सके। बताया कि मरीजों को चिकित्सक की सलाह पर दवाइयां लेनी चाहिए व इस समय चिकित्सक द्वारा बताई गई दवाई लेनी चाहिए। साथ ही मरीजों को अपने पोस्टिक आहार का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौके पर सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर मुकेश रावत,पूनम,रविंद्र आदि मौजूद थे।
Share To:

Post A Comment: