ऋषिकेश।विवेकानंद नेत्रालय द्वारा ग्रामसभा लवा में एक दिवसीय नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में चिकित्सकों द्वारा लगभग 200 से अधिक रोगियों के आंखों की जांच कर उन्हें निःशुल्क चश्मे व दवाइयां वितरित की गई।

रविवार को गजा तहसील के अंतर्गत ग्रामसभा लवा में क्षेत्र पंचायत सदस्य लवा मकान सिंह चौहान व ग्राम प्रधान अनिल कुमार के सौजन्य से विवेकानंद नेत्रालय देहरादून द्वारा एक दिवसीय निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में लवा,गुमालगांव, भाटूगांव,चिंतोलागांव,किराडा,केनसूर,सौंदाड़ी,गुरियालीपालकोट,चाका,बैरोला,अमसारीगांव,मैधार,अदालियों,सैण सहित अन्य गांवों के लोगों ने अपनी-अपनी आंखों की जांच करवाई। 

जांच में लगभग डेढ़ सौ लोगों की आंखों में कमी पाई गई। जिसमें से 12 रोगियों के आंखों में मोतियाबिंद पाया गया। जिन्हें ऑपरेशन के लिए टीम अपने साथ अस्पताल लेकर गई व अन्य लोगों को चश्मों के साथ ही दवाइयां वितरित की गई। 


इस मौके पर टीम के साथ आए डॉ हनुमंत पंवार ने कहा कि हमें अपनी आंखों की अच्छी तरह देखभाल करनी चाहिए व समय-समय पर आंखों की जांच भी करनी चाहिए साथ ही अगर किसी भी चिकित्सक द्वारा चश्मा लगाने की सलाह दी जाती है तो इसे अनदेखा न कर शीघ्र ही चश्मे बनाकर चश्मे का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को ऑपरेशन के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है। 


इसकी घर से अस्पताल अस्पताल से घर तक लाने व ले जाने साथ ही भोजन व रहने की व्यवस्था अस्पताल की ही होगी। इस मौके पर क्षेत्र पंचायत सदस्य मकान सिह चौहान व ग्राम प्रधान अनिल कुमार ने विवेकानंद नेत्रालय व उनकी टीम का आभार प्रकट करते हुए कहा कि टीम द्वारा हमें जो निःशुल्क आंखों की जांच की गई है व एक सराहनीय कार्य है। 


उन्होंने बताया कि उनके पहली बार विवेकानंद नेत्रालय से निवेदन करने पर उन्होंने हमारे गांव में शिविर का आयोजन किया। जिसके लिए गांव के साथ ही क्षेत्र के लोग विवेकानंद नेत्रालय के आभारी हैं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही चाका व लसेर में भी इसी प्रकार के शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसका लाभ क्षेत्र के लोगों को मिलेगा। 


जिसके लिए जन सहभागिता जरूरी है। बिना जन सहभागिता के कोई भी काम करना असंभव है। इस अवसर पर देवेंद्र दत्त उनियाल, शीशपाल नेगी,गौरव व तेज बहादुर आदि मौजूद थे।
Share To:

Post A Comment: