महापौर अनिता ममगाई 


ऋषिकेश-नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने स्वतंत्रता संग्राम के महानायक लाला लाजपत राय की जयंती के अवसर पर उन्हें नमन किया ।मंगलवार को लाला लाजपतराय की जयंती पर  स्वतंत्रता संग्राम में  उनके अतुलनीय योगदान को याद करते हुए महापौर ने कहा कि लाला ने स्वाधीनता के लिए संघर्ष करते हुए अपने प्राणों की भी परवाह नहीं की और ब्रिटिश हुकुमत का विरोध करते हुए देश के लिए अपनी जान तक न्यौछावर कर दी। 


लाला  ने कहा था ‘मेरे शरीर पर पड़ी एक-एक लाठी ब्रिटिश सरकार के ताबूत में एक-एक कील का काम करेगी। लाला जी का बलिदान व्यर्थ नहीं गया, लाला जी की मृत्यु ने आजादी की लड़ाई को एक नई दिशा दी। भारत को स्वतंत्रता दिलाने में इसकी अहम भूमिका रही।नगर निगम महापौर ममगाई ने कहा कि देश के स्वतंत्रता आंदोलन में लाला लाजपतराय का महत्वपूर्ण का योगदान सदैव इतिहास के स्वर्ण अक्षरों में अंकित रहेगा। वो अपनी रचनाओं से भी लोगों को देशप्रेम और स्वतंत्रता के लिए प्रेरित करते रहते थे। 


भारत को स्वाधीनता दिलाने में उनका त्याग, बलिदान तथा देशभक्ति अद्वितीय और अनुपम थी।उनकी जयंती मनाते समय हमें उनके जीवन दर्शन तथा देश के लिए उनके द्वारा किए गए कार्यो को आत्मसात करने का संकल्प लेना चाहिए।
Share To:

Post A Comment: