ऋषिकेश 25 जनवरी।गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत गुमानीवाला में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल एवं हंस कल्चरल सेंटर के प्रभारी प्रमेंद्र बिष्ट ने संयुक्त रूप से  कश्मीर में शहीद हुए विकास गुरुंग के स्मृति में प्रवेश द्वार एवं शहीद स्मारक का लोकार्पण किया।
     
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने 6 लाख 50 हजार रुपए विधायक निधि से विकास ग्राम में सामूहिक मैदान की बाउंड्रीवाल देने की घोषणा की जबकि शहीद स्मारक स्थल पर 40 हजार रुपए के चार सीसीटीवी कैमरे लगाने की घोषणा भी की ।
                                     
    
ग़ौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में 16 जून,2018 को देश के लिए रायफलमैन विकास गुरुंग शहीद हुए थे।विकास गुरुंग 2015 में गोरखा रेजीमेंट में भर्ती हुए थे।ट्रेनिंग के बाद उसे जम्मू-कश्मीर में ही पहली पोस्टिंग मिली थी। 
       
इस अवसर पर अग्रवाल ने कहा है कि शहीदों के बलिदान को यह देश व्यर्थ नहीं जाने देगा  विधायक निधि एवं हंस फाउंडेशन के संयुक्त सहयोग से निर्मित मुख्य द्वार एवं शहीद स्मारक के लोकार्पण समारोह के अवसर पर अग्रवाल ने कहा है कि शहीदों की स्मृति को चिरस्थाई रखने के लिए शहीद विकास ग्राम के मुख्य द्वार  एवं शहीद स्मारक का  निर्माण किया गया  ताकि आने वाली पीढ़ियां  देश पर अपना बलिदान न्योछावर करने वाले शहीदों का स्मरण कर सके और शहीदों के जीवन से  प्रेरणा ले सकें ।
      
अग्रवाल ने कहा है कि  देश के लिए अपना सर्वस्व निछावर करने वाले वीर जवान जहां भारत माता की आन,बान और शान व सुरक्षा के लिए तत्पर है  वही देश में,देश के टुकड़े करने वाले लोग भी  सक्रिय है।अग्रवाल ने कहा है कि ऐसे लोगों को पहचानने की आवश्यकता है।
     
इस अवसर पर अग्रवाल ने कहा है कि  देश की सुरक्षा के लिए ऋषिकेश के शहीद प्रदीप रावत, शहीद हमीर पोखरियाल,शहीद अमित सेमवाल के स्मृति में भी  प्रवेश द्वार एवं शहीद स्मारकों का निर्माण किया जाएगा। 
    
इस अवसर पर  हंस कल्चरल सेंटर के प्रदेश प्रभारी  प्रमेंद्र बिष्ट  ने अपने संबोधन में कहा है कि शहीदों की स्मृति को चिरस्थाई रखने के लिए  वह हर समय सहयोग के लिए तत्पर है । 
                                             
लोकार्पण समारोह के अवसर पर शहीद विकास गुरुंग के पिता रमेश गुरुंग,शहीद प्रदीप रावत के पिता कुंवर सिंह रावत,शहीद  हमीर पोखरियाल के पिता जयेंद्र पोखरियाल,शहीद अमित सेमवाल की माता पुष्पा सेमवाल , स्थानीय प्रधान दीपिका व्यास ,  जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान, राजेश व्यास,रविंद्र राणा, पूर्व जिला पंचायत सदस्य सुनीता उपाध्याय,गोविंद सिंह मेहर, सुनील थपलियाल,अनीता प्रधान, धर्म सिंह क्षेत्री,मनोज थापा, महावीर सिंह आदि सहित अनेक लोग उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन रणजीत थापा ने किया ।
Share To:

Post A Comment: