अलकेश कुकरेती (नेचुरोपैथी चिकित्सक) 


यमकेश्वर।इलाचयी(हरि इलाचयी)को अपनी सुंगध और गुणों के लिए जाना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका प्रयोग कई शारीरिक बीमारियों को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है।आयुर्वेद के अनुसार इलायची में बहुत सारे औषधीय गुण हैं आज हम आपको इसके औषधीय गुणों के बारे में बता रहे हैं। की किस तरह  इलायची हमारे दैनिक जीवन की उपयोगी चीज़ है ओर इसके हमारे शरीर पे किस तरह के अच्छे प्रभाव पड़ते है।
                                      

इलायची के इस्तेमाल से  पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए किया जा सकता है। आइये जानिए कि कौन-कौन सी शारीरिक समस्याओं के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जा सकता है।

1. पाचन स्वास्थ्य में सुधार

इलायची में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एक भारतीय अध्ययन के अनुसार, इलायची का उपयोग पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए किया जा सकता है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित कर सकती है इसका प्रयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों जैसे दस्त व गैस आदि के रोकथाम के लिए भी किया जा सकता है। पेट की समस्याओं से निजात पाने का यह एक सटीक उपाय है।

2. हृदय  स्वास्थ्य रखने में सहायक।

 इलायची एंटीऑक्सीडेंट गुण से समृद्ध होती है। इसका यह गुण हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, इसमें फाइबर भी मौजूद होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर हृदय को फायदा पहुंचाता है।

दिल की सेहत की बात करें, तो काली इलायची हरी इलायची की तुलना में ज्यादा कारगर तरीके से काम कर सकती है, क्योंकि यह मेटाबॉलिक सिंड्रोम पर ज्यादा प्रभावी रूप से काम कर सकती है। साथ ही इस्केमिक हृदय रोग (रक्त प्रवाह में कमी के कारण होने वाली बीमारी) से पीड़ित रोगियों पर किए एक अध्ययन में इलायची फायदेमंद पाई गई है।

3. डिप्रेशन में कारगर फायदे।

एक स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार, इलायची लोगों को डिप्रेशन से निपटने में मदद कर सकती है। इसके लिए बस इलायची के बीजों का पाउडर बनाएं और रोजाना बनने वाली चाय में चुटकी भर इस्तेमाल करें। आप जल्द ही इसके परिणाम महसूस करेंगे।

4. अस्थमा के  इलाज में बहुत फ़ायदेबन्द।

इलायची अस्थमा के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।यह अस्थमा के लक्षण जैसे खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सीने में जकड़न आदि को समाप्त करती है। इलायती रक्त संचालन में मदद कर सांस लेने की प्रक्रिया को आसान बनाती है। इसके अलावा, यह बलगम झिल्ली (mucous membrane) को आराम पहुंचा कर दर्द व सूजन की समस्या को भी कम करती है।

इलायची पर हुए एक अध्ययन के अनुसार, हरी इलायची अस्थमा के साथ-साथ ब्रोंकाइटिस और अन्य सांस संबंधी समस्याओं का इलाज कर सकती है।

5. ओरल हेल्थ में सुधार

इलायची में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण मुंह के स्वास्थ्य के लिए कारगर सिद्ध हो सकते हैं। यूरोपीय जर्नल ऑफ जनरल डेंटिस्ट्री के अनुसार,इलायची स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन जैसे रोगजनकों से रक्षा कर सकती है। इसके अलावा, इलायची का तेज स्वाद लार प्रवाह (Salivary Flow) को उत्तेजित कर सकता है, जिससे दांतों के टूटने की आशंका कम हो सकती है।

यह तो आप जानते ही होंगे कि इलायची सांस की दुर्गंध को आसानी से दूर सकती है। इलायची के साथ सौंफ का सेवन करने से मुंह से दुंर्गंध नहीं आती है।

6. ब्लड प्रेशर होता है कम

आज के  इस व्यस्ततम युग में ब्लड प्रेशर की बीमारी आम हो गई है,एक अध्ययन के अनुसार, इलायची रक्तचाप को कम करने की क्षमता रखती है। इसके लिए आप वेजिटेबल सूप में चुटकी भर पीसी हुई इलायची का प्रयोग कर सकते हैं। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपका रक्तचाप सामान्य स्तर पर आ जाएगा

7. हिचकी 

इलायची हिचकी रोकने में सहायक है,हिचकी कोई बीमारी नहीं है, लेकिन कभी-कभी यह मूड को चिड़चिड़ा बना देती है। हिचकी कि समस्या से निजात पाने के लिए आप इलायची का प्रयोग कर सकते हैं। बता दें कि इलायची एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होती है, जिससे डायाफ्राम को आराम मिल सकता है।

8. बढ़ाती है भूख.

अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो आप इलायची का प्रयोग कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार इलायची भूख न लगने का इलाज कर सकती है। यहां तक कि भूख बढ़ाने के लिए भी इलायची के तेल का प्रयोग किया जा सकता है 

9. यौन स्वास्थ्य को बढ़ाने में मददगार.

माना जाता है कि आयुर्वेद में कामेच्छा के लिए इलायची का सेवन करने की सलाह दी गई है। इलायची पुरुष और महिला में यौन ऊर्जा को बढ़ाने का काम कर सकती है। इसके नियमित इस्तेमाल से कामेच्छा में  सुधार आता है।

10. कैंसर से रोकथाम।

आज के दौर में कैंसर बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है  अगर हम लोग इलायची का इस्तेमाल रेगुलर करते हैं तो यह कैंसर होने के कारणों को बहुत ही कम कर देता है इलायची का इस्तेमाल कैंसर के प्राकृतिक उपचार के लिए किया जा सकता है। जानवरों पर किए गए परीक्षण से पता चलता है कि इलायची कैंसर को पनपने से रोकने में मदद कर सकती है। अध्ययन के अनुसार इलायची में कीमो प्रिवेंटिव गुण होता है, जो त्वचा कैंसर के लिए लाभकारी हो सकता है।

11. बढ़ाती है याददाश्त।

जिन्हें याददाश्त की कमजोरी संबंधी शिकायत है, वो इलायचीका सेवन कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार इलायची सीखने और याददाश्त को बढ़ाने का काम कर सकती है।। इसके लिए आप चाय में या अन्य खाद्य सामग्री में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। चुटकी भर इलायची बेहतर परिणाम देने की क्षमता रखती है।

12. शरीर को करती है डिटॉक्स

व्यंजनों का जायका बढ़ाने के साथ-साथ इलायची शरीर को डिटॉक्स करने के काम भी आती है। इलायची एंटीमाइक्रोबियल गुण से समृद्ध होती है और यह शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया को निकालने का काम भी करती है।
                                         

इस तरह हम जान सकते हैं कि इलायची हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण एक उपयोगी चीज है जिसके रोज इस्तेमाल करने से हम अपने जीवन को स्वस्थ बना सकते हैं और बहुत सारी शारीरिक बीमारियों से दूर रह सकते हैं।
Share To:

Post A Comment: