ऋषिकेश 13 जनवरी। त्रिवेणी घाट पर आज दिल्ली से आए हुए हिंदुस्तान स्काउट गाइड की टीम द्वारा गंगा स्वच्छता अभियान चलाया गया।इस अवसर पर स्काउट गाइड संस्था द्वारा युवाओं को प्रशिक्षण भी दिया गया।इस दौरान उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने स्वच्छता अभियान में प्रतिभाग किया।

हिंदुस्तान स्काउट गाइड द्वारा अपने तरीके से विधानसभा अध्यक्ष को स्कार्फ़ पहना कर स्काउट गाइड परिवार में सम्मिलित किया गया।इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने स्काउट गाइडों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्काउटिंग एंड गाइड न केवल एक संगठन है बल्कि एक राष्ट्रीय आंदोलन है। संगठन द्वारा युवाओं को अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाना देश को नई दिशा देने के बराबर है। उन्होनें कहा कि अनुशासन ही देश को महान बनाता है। युवाओं को अनुशासित होकर अपनी शक्ति का देशहित में प्रयोग करना चाहिए।प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का मानसिक और शारीरिक विकास होता है।अग्रवाल ने युवाओं का आहवान किया कि वे हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स जैसे संगठनों से जुड़कर राष्ट्र एवं देश भक्ति की भावना को आत्मसात करें। 

इस अवसर पर हिंदुस्तान स्काउट गाइड के दिल्ली स्टेट के संयोजक राजीव शर्मा,आरके खुराना,ऋषिकेश के मंडल अध्यक्ष दिनेश सती,पार्षद रीना शर्मा,कपिल गुप्ता,चेतन शर्मा, हिमांशु संगतानी, सिद्धार्थ डंगवाल,शिवम टुटेजा सहित कई अन्य स्काउट गाइड भी मौजूद थे।
Share To:

Post A Comment: