देहरादून एस के विरमानी।24 जनवरी 2020 को नये वन-वे यातायात प्लान के ट्रायल से पूर्व जनपद पुलिस द्वारा वन-वे किये गये सभी चौराहों पर यातायात के सुचारू संचालन हेतु समुचित प्रबन्ध किये गये थे। 

जिसके तहत वन-वे किये गये सभी चौराहों पर बडे-बडे फ्लैक्सी बोर्डों के माध्यम से आने-जाने के रूट तथा सांकेतिक चिन्हों के माध्यम से वाहनों के बायें लेन व दांयी लेन में जाने की जानकारी दी गयी थी। इसके अतिरिक्त ऐसे चौराहों,जहां सडक पर लगे डिवाइडरों से यातायात के सुगम संचालन में बाधा उत्पन्न हो रही थी,उक्त स्थानों से डिवाइडरों को हटाकर यातायात का सुगम संचालन सुनिश्चित किया गया। 
                                      

वन-वे प्लान के ट्रायल के दौरान पुलिस अधीक्षक नगर को एम0के0पी0 चौक,पुलिस अधीक्षक यातायात को सर्वेचौक,क्षेत्राधिकारी नगर को दर्शन लाल चौक,क्षेत्राधिकारी यातायात को ग्लोब चौक,क्षेत्राधिकारी डालनवाला को बहल चौक,क्षेत्राधिकारी मसूरी को हरिद्वार रोड़ तथा क्षेत्राधिकारी सदर को ऑरियन्ट चौक पर यातायात के सुगंम संचालन व नियुक्त किये गये पुलिस बल के पर्यवेक्षण हेतु नियुक्त किया गया था। 
                                    
स्वय पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा घंटाघर व अन्य चौकों का नियमित भ्रमण व निरीक्षण करते हुये दिनभर यातायात व्यवस्था की स्वयं कमान संभाले रखी ओर घण्टाघर पर ही मौजूद रहकर ऑफिस के अलावा अन्य कार्यो का भी संपादन करते रहे।   
                                         

पूर्व में वन वे प्लान के ट्रायल के दौरान आम जनता को यातायात रूट की जानकारी न होने के कारण कई स्थानों पर यातायात के संचालन में दिक्कत आयी थी। जिसके दृष्टिगत आज हुए ट्रायल से पूर्व ही पुलिस द्वारा हैण्ड पाम्पलेट , सोशल मीडिया,प्रिंट व इलैक्ट्राँनिक मीडिया के माध्यम से आम जन मानस को यातायात के नये रूट प्लान की पूर्ण एवं विस्तृत जानकारी दी गयी थी । 

आज हुये वन वे प्लान के ट्रायल के परिणाम उम्मीद से कई बेहतर रहे है।इस दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक द्वारा स्कूलों के बच्चों से मिलकर किये जा रहे यातायात प्लान को लेकर विचार जाने तो सभी बच्चों द्वारा बताया गया कि आज रोड खाली खाली सी लग रही है , बच्चों द्वारा भी इस व्यवस्था की प्रशंसा की गई।  
                                      

वन वे व्यवस्था के काफी सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं जिसकी काफी लोगो द्वारा प्रशंशा की जा रही है।इस प्लान  के ट्रायल के दौरान वन वे किये गये सभी मार्गो पर कही भी किसी प्रकार का कोई जाम देखने को नही मिला।आज ट्रायल के दौरान यातायात व्यवस्था के सुचारु संचालन में जो सकारात्मक परिणाम परिलक्षित हुये है,उस से भविष्य में भी उक्त प्लान को जारी रखने पर विचार किया जा रहा है।
Share To:

Post A Comment: