ऋषिकेश एस के विरमानी।अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसके तहत मैराथन दौड़ होगी और लोगों को स्वैच्छिक रक्तदान के प्रति जागरुक करने व जीवन के संरक्षण के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में उत्तराखंड की महामहिम राज्यपाल बेबीरानी मौर्य बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगी।                                                        

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर रविवार को एम्स संस्थान में आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर शुक्रवार को निदेशक एम्स पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत जी की पत्रकार वार्ता आयोजित की गई। जिसमें एम्स निदेशक ने बताया कि संस्थान का उद्देश्य युवा महोत्सव के इस आयोजन के माध्यम से अधिकाधिक युवाओं तक स्वामी विवेकानंद  के विचारों को पंहुचाना व युवाओं को उनके विचारों को आत्मसात करने को प्रेरित करना है।   
                                       
निदेशक पद्मश्री प्रो. रविकांत ने बताया कि स्वामी विवेकानंद एक महान विचारक और युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं। उन्होंने जीवनभर महान चिंतन से विश्व को प्रभावित करने और भारत भूमि की आध्यात्मिकता से रूबरू कराया। एम्स निदेशक ने युवाओं का आह्वान किया कि वह स्वामी विवेकानंद  के जीवन आदर्श को आत्मसात कर विश्व को नई राह दिखाने का कार्य करें।                                                                                                                      
पद्मश्री प्रो. रविकांत ने कहा कि बंगाली, हिंदी और अंग्रेजी सहित कई भाषाओं का ज्ञान रखने वाले स्वामी विवेकानंद जी ने अपने ओजस्वी विचारों से पूरी दुनिया के युवाओं को एक सूत्र में बांधने का कार्य किया। उन्होंने बताया कि संस्थान रविवार को स्वामी विवेकानंद जी की जयंती युवा दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, जिसमें राज्यपाल बेबीरानी मौर्य बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करेंगी। जिसके तहत युवाओं को जागरुक करने के लिए प्रातःकाल मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा,जिसमें संस्थान के चिकित्सक, फैकल्टी व अन्य कर्मचारी प्रतिभाग करेंगे।                                                                                                                                                                                                                                       
निदेशक एम्स ने बताया कि युवा दिवस पर सुबह 10 बजे कार्यक्रम स्वस्थ उत्तराखंड समृद्ध उत्तराखंड स्वास्थ्य मंथन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें विभिन्न स्थानों से आए अतिथि उत्तराखंड राज्य की हेल्थ पॉलिसी बनाने में भावी पीढ़ी की सहभागिता सुनिश्चित कराने पर चिंतन करेंगे। साथ ही इस विषय पर भी विशेषज्ञ मंथन करेंगे कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को किस तरह से एक दूसरे को सहयोग से आगे बढ़ाया जा सके। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम और रक्तदान शिविर का आयोजन भी होगा। युवा दिवस के कार्यक्रम में रायवाला कैंट से आर्मी बैंड की विशेष प्रस्तुति भी होगी।                                                                                                                                                                                                                                        
निदेशक एम्स प्रो. रवि कांत ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं।  उन्होंने ऋषिकेश और आसपास के नागरिकों को भी कार्यक्रम में खासतौर से आमंत्रित किया है। इस अवसर पर उप निदेशक प्रशासन अंशुमन गुप्ता, कार्यक्रम संयोजक डा. विनोद, डा. मोहित तायल, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल आदि मौजूद थे।
Share To:

Post A Comment: