ऋषिकेश 24 जनवरी।बालिका दिवस के अवसर पर परमार्थ निकेतन,ऋषिकेश में उत्तराखंड महिला आयोग द्वारा आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा है कि बालिकाओं को आगे बढ़ाने के लिए  हर स्तर पर प्रयास करने चाहिए। बालिका दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने मेधावी बालिकाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया।
    
इस अवसर पर अग्रवाल ने कहा है कि हमारे देश में महिला साक्षरता दर पुरुषों की अपेक्षा कम है यह साक्षरता दर भी और अधिक बढ़नी चाहिए।उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय एवं प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर बालिकाओं के शिक्षा,पोषण एवं उत्थान के लिए योजना संचालित  की जा रही है।
   
अग्रवाल ने कहा है कि समाज में बालिकाओं के लिए सुरक्षित माहौल आज के समय की आवश्यकता है।उन्होंने कहा है कि भारत सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिससे बालिकाओं को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। अग्रवाल ने कहा है कि उत्तराखंड राज्य निर्माण महिलाओं के संघर्ष का परिणाम है।इस अवसर पर अग्रवाल ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की बात भी कही उन्होंने कहा है कि कुपोषण के कारण बड़ी संख्या में बालिका स्वस्थ जीवन नहीं जी पाती उन्हें सही आहार एवं पठन-पाठन अवश्य होना चाहिए।
                                       
  
इस अवसर पर महिला आयोग की अध्यक्ष विजय बड़थ्वाल ने बालिकाओं के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में अवगत कराया कार्यक्रम में यमकेश्वर की ब्लॉक प्रमुख आशा भटट प्रधान संगठन यमकेश्वर की अध्यक्ष मीना बेलवाल,गंगा नंदिनी,महिला आयोग की सचिव कामिनी गुप्ता, दयाल सिंह राण,बृजेश चतुर्वेदी,जितेंद्र धाकड़ आदि सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
Share To:

Post A Comment: