ऋषिकेश 14 जनवरी।उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने आज ऋषिकेश स्थित अपने कैंप कार्यालय में मकर सक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया।इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कैंप कार्यालय में कार्यकर्ताओं एवं जनप्रतिनिधियों को खिचड़ी खिला कर सक्रांति पर्व की शुभकामनाएं दी।

कैंप कार्यालय में आज मकर सक्रांति के पर्व पर विधानसभा अध्यक्ष द्वारा खिचड़ी खिलाकर ईश्वर से सभी के जीवन में सुख, समृद्धि एवं मंगल जीवन की कामना की।इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में संक्रांति को विशिष्ट पर्व के रूप में मनाया जाता है। यह  पर्व हमारे देश की समृद्ध विरासत एवं सांस्कृतिक एकता के प्रतीक हैं।उन्होंने कहा की मकर संक्रांति के पर्व का मानव जीवन में विशेष महत्व है। भारतीय शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति से दिन बड़े होने लगते हैं और मानव की कार्यक्षमता में भी वृद्धि होती है।
                                        

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस पर्व पर खिचड़ी खाने का अपना विशेष महत्व है। खिचड़ी बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सफेद चावलों को चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है। जबकि इसमें डाली जाने वाली काली दाल को शनि का। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार खिचड़ी की गर्मी व्यक्ति को मंगल और सूर्य से जोड़ती है। जिसकी वजह से इस दिन यदि कोई व्यक्ति खिचड़ी का सेवन करता है तो उसकी राशि में ग्रहों की स्थिती मजबूत बनती है।

इस अवसर पर कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुरेंद्र सिंह नेगी,नगर निगम पार्षद शिव कुमार गौतम,सुदेश कंडवाल,सुमित सेठी,सतपाल सैनी, विवेक गोस्वामी, काजल थापा, विनोद चौहान, शिवानी भट्ट, मनोज ज़खमोला, विनोद भट्ट, संदीप शर्मा, सौरभ राणा, पारसनाथ सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।
Share To:

Post A Comment: