ऋषिकेश। 29 दिसम्बर।रविवार विद्या भारती द्वारा संचालित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज आवास विकास ऋषिकेश के तत्वाधान में ग्राम गोष्ठी का आयोजन।रविवार को इस ग्राम गोष्ठी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि समाजसेवी जगदीश व पूर्व प्रधानाचार्य रिटायर्ड राजकीय  इण्टर कॉलेज छिदरवाला सुभाष चन्द्र त्यागी एवं विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक नरेन्द्र खुराना व राजेश शर्मा ने मां सरस्वती का ध्यान कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

     
कार्यक्रम में नेहरू ग्राम के अनेको  ग्रामवासियो ने अपने विचार रखे व अतिथियों का सत्कार किया गया।  
                                     
  
कार्यक्रम के अध्य्क्ष सुभाष चन्द्र त्यागी ने ग्राम वासियो को सम्बोधित करते हुए कहा कि विद्या भारती द्वारा संचालित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर आज के युग में संस्कारवान शिक्षा देने का कार्य कर रहे हैं।

जो वर्तमान में समाज  की बुराइयों को दूर करने के लिए बहुत आवश्यक है,इस ग्राम गोष्टी के माध्यम से हमें विद्यालय की पंचपदी शिक्षा व संस्कारों की जानकारी प्राप्त होती रहती है यह भी एक विद्या भारती का बहुत अच्छा कदम है।
    
पुरातन छात्र अरुण भास्कर ने  ग्राम वासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के छात्र-छात्राएं समाज को प्रेरित करने का काम करते हैं तथा राष्ट्र के लिए अपना जीवन समर्पित करने का भाव उनके अंदर होता ऐसा आजकल संस्कार पक्ष विद्या मंदिर द्वारा शिक्षा के साथ-साथ मजबूत किया जा रहा है,तथा वहां के सभी छात्र छात्राएं हर प्रतिभा में चाहे वह हाई स्कूल मेरिट की बात हो या इंटर की मेरिट की सभी जगह अपने शहर का अपने विद्यालय का अपने शिक्षकों का अपने माता-पिता का नाम रोशन करते हैं।
     
विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक नरेंद्र खुराना ने सभी अतिथियों व ग्राम वासियों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को  अपने कार्य के प्रति समर्पित रहना चाहिए तथा समाज में जागरूकता का संदेश देना चाहिए,जिससे समाज व राष्ट्र का निर्माण हो सके।

जिस प्रकार से आज हमारे देश में अनेकों बुराईया फैल रही है,व अनेकों ऐसे ऐसे मुद्दे हैं जिससे हमारा देश व समाज के अनेकों व्यक्ति सूचनाओं के अभाव में है। तथा छात्र छात्राओं को उन की भी जानकारी समाज के व्यक्तियों को देनी होगी,अकेले एक प्रधान सेवक देश की लिए स्वेच्छा से कार्य कर रहा है,हम सब मिलकर देश को अनेकों  कार्यक्रम करके सभी समाज के व्यक्तियों को जाग्रत करके उनका सहयोग लेकर विद्याभारती अखिल  भारतीय शिक्षण संस्थान  द्वारा संचालित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर पंचपदी शिक्षा छात्र छात्राओं को देने का प्रयास कर रहे हैं।

इसी क्रम में विद्यालय के द्वारा ऋषिकेश के अनेकों क्षेत्रों में ग्राम गोष्ठियों का आयोजन किया जा रहा है।
     
इस अवसर पर शिक्षक राजेश शर्मा,सचिन पालीवाल,अर्चना त्यागी,पारुल,जगदीश,कनिका व लगभग 30 से 35 ग्रामवासी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। 
Share To:

Post A Comment: