ऋषिकेश।।गढ़वाल महासभा द्वारा आज पेशावर कांड के महानायक वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली की पुण्यतिथि एवं विश्व रक्तदान दिवस 1अक्टूबर के उपलक्ष्य में एक दिवसीय स्वेच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन एसपीएस राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश के रक्तकोष में किया गया।

रक्तदान शिविर का शुभारंभ अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एन एस तोमर एवं गढ़वाल महासभा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ राजे नेगी ने सयुक्त रूप से किया।
                              

इस मौके पर रक्त कोष प्रभारी डॉ मुकेश पांडेय ने अपने सहयोगी ज्योत्स्ना थपलियाल,एच बी नोडियाल,संदीप पांडेय के साथ मिलकर करीब 30 से अधिक रक्तदाताओं के वजन,ब्लड प्रेशर,हीमोग्लोबिन की जांच की।जिनमे स्वस्थ पाए गए डेढ़ दर्जन लोगो ने रक्तदान किया।
                                

डॉ पांडेय ने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग को कोई भी व्यक्ति जिसका वजन 48 किलोग्राम से अधिक हो एवं जिसके रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा 12 मिलीग्राम से अधिक हो रक्तदान कर सकता है।
                              

रक्तदान करने से किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी नही आती है।एवं आपके द्वारा दिये गए रक्त से चार लोगों का जीवन बचाया जा सकता है।महासभा के अध्यक्ष डॉ राजे नेगी ने कहा कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति हर तीन माह बाद रक्तदान कर सकता है।

आजकल पिछले एक माह से प्रदेश में फैले डेंगू रोग के कारण भी आमजन को रोजाना रक्त की आवश्यकता पड़ रही है जिसकी पूर्ति के लिए अधिक से अधिक रक्त ब्लड बैंको द्वारा एकत्रित किया जा रहा है।ताकि जरूरत पड़ने पर मरीज को रक्त उपलब्ध कराए जा सकें।

इस अवसर पर महासभा के उत्तम सिंह असवाल,आशुतोष कुड़ियाल,समाज सेवी कुसुम जोशी,समाज सेवी मधु असवाल,अक्षत गोयल,अमित जयसवाल, समाज सेवी कमल सिंह राणा,देवेंद्र राजपूत,हिमांशु शर्मा ने सहयोग किया।
Share To:

Post A Comment: